By samachar360 | 18th January 2021

मुंबई में ग्रिड फेल होने से कई इलाकों में बिजली गुल

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में पावर ग्रिड फेल होने से मुंबई शहर के पूर्वी, पश्चिमी, उपनगर और ठाणे के कुछ हिस्सों में बिजली गुल हो गई है। बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट  (BEST) ने बताया है कि टाटा की ओर से आने वाली बिजली की आपूर्ति के मुंबई शहर में तकरीबन 10.15 बजे फेल होने के बाद देश की आर्थिक राजधानी में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है। ग्रिड के फेल होने से मुंबई के उपनगरों में भी लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। इस कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

मुंबई शहर में बिजली की सप्लाई करने वाली कंपनी बेस्ट (BEST) ने बताया है कि शहर को बिजली की आपूर्ति करने वाले प्लांट का ग्रिड फेल हो गया है। जिसके कारण मुंबई प्रणाली को बिजली की आपूर्ति के लिए लाइनों और ट्रांसफार्मर पर कई ट्रिपिंग है। बताया गया है कि शहर में 360 मेगावाट की आपूर्ति प्रभावित हुई है। बिजली की आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए काम शुरू किया जा रहा है।   

मुंबई में बिजली गुल होने को लेकर महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत का ट्विटर पर एक बयान आया है। जिसमें उन्होंने कहा कि 'कलवा-पद्घे बिजलीघर के सर्किट 2 में एक तकनीकी गड़बड़ के कारण, ठाणे और मुंबई के बीच के क्षेत्र बिजली कटौती का सामना कर रहे हैं। हमारा स्टाफ इस पर काम कर रहा है और एक घंटे या 45 मिनट में बिजली बहाल हो जाएगी।'

बिजली की आपूर्ति बाधित होने से मुंबई की लोकल ट्रेन सेवा बाधित हुई है। सेंट्रल, ईस्टर्न और वेस्टर्न लाइन पर ट्रेन सेवा बाधित है। बिजली नहीं होने के कारण लोकल ट्रेनें जहां तहां खड़ी हो गई हैं। लोग लोकल ट्रेनों से उतर पर पैदल ही अपने गंतव्य स्थानों की तरफ बढ़ रहे हैं। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) ने बताया है कि ग्रिड फेल होने के कारण मुंबई में लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हुई हैं। अभी तक यह नहीं बताया गया है कि कब तक बिजली आपूर्ति फिर से शुरू हो पाएगी। बांद्रा, कोलाबा, माहिम इलाके में सुबह 10 बजे से ही बिजली गुल है।

बीएमसी ने इमरजेंसी में मदद के लिए टोल फ्री नंबर जारी करते हुए कहा है कि मुंबई क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति में हुई विफलता के कारण, निवासियों से अनुरोध है कि आपात स्थिति के मामले में 022-22694727, 022-226947725 और 022-22704403 पर कॉल करें।

मिली जानकारी के अनुसार, लोकल ट्रेनों और छत्रपति शिवाजी टर्मिनल हजारों की संख्या में यात्री जहां-तहां फंस गए हैं। पावर ग्रिड फेल होने के कारण इन यात्रियों को खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है।  दूसरी तरफ, पावर ग्रिड के फेल होने के बाद मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर लोकल ट्रेन सेवाओं के अस्थायी निलंबन के बारे में सार्वजनिक घोषणा की गई है।

भाजपा नेता किरीट सोमैया ने महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि ठाकरे सरकार ने बिजलीकर्मियों को चार महीने से सैलरी नहीं दी गई है। पूरा प्रशासन तंत्र फेल हो गया है।

टाटा पावर की तरफ से एक बयान जारी कर कहा गया है कि सुबह 10.10 बजे से एमएसईटीसीएल (MSETCL) के कलावा, खारगर में एक सबस्टेशन पर ट्रिपिंग हो रही थी, इस कारण मुंबई ट्रांसमिशन सिस्टम की आवृत्ति में भारी गिरावट हुई। जो पावर सप्लाई बाधित होने का कारण बनी। 3 हाइड्रो इकाइयों और ट्रॉम्बे इकाइयों से आपूर्ति लाने के लिए बहाली का कार्य प्रगति पर है।


Leave your comment here

Connect with us